गंगासागर मेला 2022 : सरकार ने माना इस बार यात्रियों की संख्या काफी कम



HnExpress सीताराम अग्रवाल, गंगासागर : आखिरकार घुमा फिरा कर सरकार ने मान लिया कि इस बार पुण्य स्नान के लिए सागर द्वीप (गंगासागर) आनेवाले तीर्थयात्रियों की संख्या काफी कम रही। यहां आयोजित एक पत्रकार सम्मेलन में राज्य के मंत्री तथा मेला प्रभारी अरूप विश्वास ने कहा कि इस बार पिछले वर्ष की तुलना में 20 से 25 प्रतिशत लोग ही आये हैं। पर उन्होंने यह नहीं खुलासा किया कि पिछले वर्ष यह संख्या कितनी थी?

इस बाबत पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि अभी एक दिन बाकी है। हिसाब करके बाद में बता दिया जायगा। उल्लेखनीय है कि पिछले वर्ष भी कोरोना काल चल रहा था। श्री विश्वास ने इस बात पर संतोष व्यक्त किया कि हाईकोर्ट के निर्देशानुसार मेले के दौरान कोविड़ नियमों का अक्षरशः पालन किया गया है। साथ ही मुख्य मंत्री ममता बनर्जी के सभी निर्देशों का भी पूरा ध्यान रखा गया है।

ज्ञातव्य है कि यह मेला गत 7 जनवरी को शुरू हुआ है, जो 15 तक चलेगा। श्री विश्वास ने कहा कि भले ही आनेवाले तीर्थयात्रियों की संख्या कम हो, पर ई स्नान तथा ई पूजा के माध्यम से करीब 4 लाख श्रद्धालुओं ने इस बार लाभ उठाया है। यही नहीं देश- विदेश के 2.78 करोड़ भक्तों ने मीडिया के विभिन्न माध्यमों से ई दर्शन किया है। पिछली बार की अपेक्षा यह संख्या 3 गुना बढ़ी है।



यही नहीं ड्रोन के जरिये आउटराम घाट तथा मेला क्षेत्र में 65780 लोगों ने पुण्य स्नान किया है। पूरे मेले परिसर में साफ- सफाई का पूरा ख्याल रखा गया है। पत्रकार सम्मेलन में पुलक राय, बंकिम हाजरा (दोनों ही मंत्री), द. 24 परगना के जिलाधिकारी पी उल्गानाथन, सुंदरवन के पुलिस अधीक्षक भास्कर मुखर्जी सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद थे।

Leave a Reply

Latest Up to Date

%d bloggers like this: