पश्चिम बंगाल में मानसून की आगवानी : दक्षिण में सूखा और उत्तर में पानी



HnExpress Bureau Report, Kolkata : इंतज़ार खत्म हुआ। मानसून बंगाल में प्रवेश कर चुका है। उत्तर बंगाल में मानसूनी हवाओं के प्रवेश के कारण जिलों में बारिश का अपडेट रहेगा। वहीं, दक्षिण बंगाल के जिलों में उमस भरे हालात बने रहेंगे। नमी की वजह से बेचैनी भी दिन-ब-दिन बढ़ती जाएगी। छिटपुट बारिश की संभावना है। दक्षिण बंगाल के जिलों में पिछले कुछ दिनों से नमी की समस्या बनी हुई है। इसके चलते उमस भरी गर्मी लोगों की परेशानी बढ़ा रही है। सवाल यह था कि बारिश कब होगी? इस बार अलीपुर ने इस सवाल का जवाब दिया।

मानसून पहले ही पश्चिम बंगाल राज्य (मानसून 2022) में प्रवेश कर चुका है। उत्तर बंगाल में मानसूनी हवाओं के प्रवेश के कारण जिलों में भारी बारिश की संभावना है। दक्षिण बंगाल उमस भरा रहेगा। छिटपुट बारिश की संभावना है। कोलकाता में भी नमी की परेशानी बनी रहेगी। आज राज्य में कैसा रहेगा मौसम? यहाँ एक विस्तृत अद्यतन है। उत्तर बंगाल के सभी जिलों में बारिश होगी। कई जिलों में छिटपुट बारिश का अनुमान है। कहीं-कहीं फिर भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। उत्तर बंगाल के आठ जिले तैरने जा रहे हैं।

आठ जिलों के अधिकांश हिस्सों में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होगी। कुछ जिलों में छिटपुट से बहुत भारी बारिश का अनुमान है। दार्जिलिंग और कलिम्पोंग में 2/4 छिटपुट भारी बारिश का अनुमान है। 80 से 110 मिलीमीटर तक बारिश हो सकती है। जलपाईगुड़ी, अलीपुरद्वार और कोचबिहार के कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा की संभावना है । 80 से 200 मिमी बारिश का अनुमान है। उत्तरी दिनाजपुर, दक्षिण दिनाजपुर और मालदा में छिटपुट बौछारें पड़ने की संभावना है। मानसून राज्य में प्रवेश करता है।



मॉनसून की हवाएं कल उत्तर बंगाल और सिक्किम में प्रवेश कर गईं। मानसून पहले ही सिलीगुड़ी में प्रवेश कर चुका है। नतीजतन, अगले पांच दिनों तक उत्तर बंगाल के जिलों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। शीर्ष पांच जिलों दार्जिलिंग, कलिम्पोंग, जलपाईगुड़ी, अलीपुरद्वार और कोचबिहार में भारी वर्षा होने की संभावना है। उधर, मालदा और दिनाजपुर में अभी बारिश नहीं हुई है। मानसूनी हवाओं के आने के कारण अगले कुछ दिनों में उत्तर बंगाल के जिलों में बारिश होगी।

कोलकाता में मौसम कैसा रहेगा? कोलकाता के आसमान में पिछले कुछ दिनों से सूरज नहीं चमक रहा है. हालांकि, हवा में जलवाष्प की अधिकता से बेचैनी बढ़ती जा रही है। शनिवार सुबह से ही शहर में आसमान में बादल छाए हुए हैं। इस दिन छिटपुट बारिश की संभावना है। शनिवार को शहर का अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. कल कोलकाता में अधिकतम तापमान 33.6 डिग्री सेल्सियस था, जो सामान्य से 2 डिग्री कम है और आज का न्यूनतम तापमान 23.1 डिग्री सेल्सियस है, जो सामान्य से 2 डिग्री अधिक है।

वायु में जलवाष्प की अधिकतम मात्रा 69 प्रतिशत तथा न्यूनतम 72 प्रतिशत होती है। नमी से संबंधित परेशानी दिन भर बनी रहेगी। दक्षिण बंगाल में मौसम कैसा रहेगा? दक्षिण बंगाल के जिलों में मौसम में ज्यादा बदलाव की संभावना नहीं है। दक्षिण बंगाल में बारिश का पूर्वानुमान हो सकता है। हालांकि, नमी की परेशानी बनी रहेगी। परिणाम उमस भरा मौसम हो सकता है। क्या आज बारिश की संभावना है? मौसम विभाग के अनुसार, अगले कुछ दिनों में दक्षिण बंगाल के जिलों में छिटपुट बौछारें पड़ने की संभावना है। हालांकि, भारी बारिश की उम्मीद नहीं है। दक्षिण बंगाल के जिलों में मौसम में ज्यादा बदलाव नहीं होगा। तापमान लगभग समान बताया जा रहा है। कालबैशाखी की कोई संभावना नहीं है। इस सप्ताह के बाद मौसम में बदलाव की संभावना है।

Leave a Reply

Latest Up to Date

%d bloggers like this: