एक कंटेनर डिपो में हुए भीषण विस्फोट से मरने वालों की संख्या बढ़कर 26 हो गई है



HnExpress Mayank Chakravarty, Web Desk Newsb : बांग्लादेश के चटगांव के सोनाइछारी यूनियन में बीएम कंटेनर डिपो में हुए भीषण विस्फोट में अब तक 35 शव बरामद किए जा चुके हैं। मरने वालों में पांच दमकलकर्मी भी शामिल थे। शनिवार की रात दुर्घटना में कम से कम 400 लोग जल गए और घायल हो गए। सीताकुंडा थाने के ओसी अबुल कलाम आजाद ने मामले की पुष्टि की। उन्होंने कहा कि घायलों में कार्यकर्ता, पुलिसकर्मी और दमकलकर्मी शामिल हैं। इनमें से ज्यादातर को चटगांव मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

कई को निजी अस्पतालों में स्थानांतरित कर दिया गया। डिपो के अधिकारियों ने कहा कि डिपो में 50,000 से अधिक कंटेनर थे। माना जा रहा है कि आग किसी केमिकल कंटेनर से लगी है। आग लगने के बाद कंटेनर में एक के बाद एक विस्फोट होने लगा। विस्फोट ने घटनास्थल से तीन से चार किलोमीटर दूर के इलाके को हिलाकर रख दिया। आस-पास के घरों के शीशे टूट गए। चटगांव में जले पीड़ितों के आपातकालीन उपचार के लिए सभी डॉक्टरों की छुट्टी रद्द कर दी गई है। सीताकुंडा अग्निकांड में घायलों के इलाज के लिए निजी अस्पतालों को निर्देश दिए गए हैं।

निजी समेत सभी अस्पताल घायलों के इलाज के लिए तैयार हैं। देर रात फायर सर्विस कर्मचारी जब आग बुझाने में जुटे हुए थे, उसी दौरान तेज धमाका हुआ और आग केमिकल से भरे एक कंटेनर से दूसरे कंटेनर तक फैलती चली गईये हादसा चटगांव के सीताकुंड उपजिले के कदमरासुल इलाके के बीएम कंटेनर डिपो में हुआ. चटगांव मेडिकल कॉलेज अस्पताल पुलिस चौकी के पुलिस अधिकारी नूरुल आलम के मुताबिक, कंटेनर डिपो में आग शनिवार रात करीब 9 बजे लगी थी।



फायर सर्विस यूनिट के कर्मचारी आग बुझाने में जुटे हुए थे, उसी दौरान रात करीब 11:45 बजे एक तेज धमाका हुआ और आग फैल गई। कंटेनर में केमिकल होने के कारण आग एक कंटेनर से दूसरे कंटेनर तक फैलती चली गई। ये धमाका इतना तेज था कि उसकी आवाज कई किलोमीटर दूर तक सुनी गई। आसपास स्थित घर हिल गए। कई घरों की खिड़कियों के शीशे भी टूट गएचटगांव के स्वास्थ्य और सेवा विभाग के प्रमुख इस्ताकुल इस्लाम ने बताया कि शनिवार की रात सीताकुंडा उपजिला के कदमरासुल इलाके में स्थित बीएम कंटेनर डिपो में आग लग गई।

आग लगने और उसके बाद हुए विस्फोटों में बहुत से लोगों की मौत हो गई। पुलिस और दमकल कर्मियों सहित सैकड़ों लोग झुलस गए। चटगांव रीजन के चीफ डॉक्टर ने समाचार एजेंसी एएफपी को बताया कि हादसे में मरने वालों की संख्या बढ़कर 35 हो चुकी है। 300 से ज्यादा लोग जख्मी हुए हैं। घायलों का इलाज जारी है।

Leave a Reply

Latest Up to Date

%d bloggers like this: