विश्व बांग्ला शरद सम्मान, २०२०

HnExpress 10 अक्तूबर, सीताराम अग्रवाल, कोलकाता : विश्व बांग्ला शरद सम्मान २०२० में इस बार अन्यान्य श्रेणियों के अलावा कोरोना सचेतन पूजा के लिए भी सर्वोत्कृष्ट सम्मान दिया जायेगा। आज नन्दन में आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में यह जानकारी राज्य के सूचना व सांस्कृतिक मामलों के राज्य मंत्री इन्द्रनील सेन ने दी। इस अवसर पर सूचना व संस्कृति विभाग के सचिव शान्तनु बसु भी मौजूद थे।

ज्ञातव्य है कि हर वर्ष दुर्गा पूजा के दौरान दिये जाने वाले इस सम्मान की शुरूआत सन् २०१३ से हुई है।
श्री सेन ने पत्रकारों को बताया कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की प्रेरणा से प्रारम्भ इस सम्मान से पूरे विश्व में नये आयाम स्थापित हुए है। नयी सोच की प्रेरणा मिली है। इस बार प्रतिमा, मंडप, आलोक सज्जा, पर्यावरण, शिल्पकला सहित विभिन्न श्रेणियों में सम्मान दिय़ा जायेगा। इसमें कोलकाता व संलग्न इलाकों सहित विभिन्न जिलों की पूजा कमेटियां भी भाग ले सकती हैं।

आवेदन पत्र आन-लाइन उपलब्ध हैं, जिन्हें १६ अक्तूबर तक जमा करना है। अन्य राज्यों तथा विदेशों की पूजा समितियां भी आन-लाइन आवेदन कर सकती हैं। परिणाम की घोषणा २२ अक्तूबर को की जायेगी। इस अवसर पर एक वेबसाइट का उद्घाटन भी किया गया। विस्तृत विवरण निम्न वेबसाइट पर उपलब्ध है- www.egiyebangla.gov.in/ www.wb.gov.in.

Leave a Reply

%d bloggers like this: