नये बंदरगाह के निर्माण में राज्य सरकार को पूरा सहयोग-मांडविया

HnExpress 11 जनवरी, सीताराम अग्रवाल, कोलकाता : प. बंगाल में यदि किसी नये बंदरगाह के निर्माण की बात होती है, तो केन्द्र सरकार इस मामले में राज्य सरकार का पूरा सहयोग करेगी। हम जहा जरानी परिवहन का विकास करने के लिए हरसंभव कदम उठायेंगे- ये विचार है केन्द्रीय जहाजरानी मंत्रालय के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) मनसुख मांडविया के।

वे कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट (केपीटी ) के 150 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में होनेवाले विभिन्न कार्यक्रमों की जानकारी देने के लिए आज यहां केपीटी गेस्ट हाउस में आयोजित एक प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित कर रहे थे। ज्ञातव्य है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल से राज्य के दो दिवसीय दौरे पर आ रहे हैं, जिस दौरान वे केपीटी से संबंधित कई कार्यक्रमों का उद्घाटन भी करेंगे।

श्री मांडविया व कहा कि हावड़ा में प्रकाश व ध्वनि का एक सुन्दर कार्यक्रम बनाया गया है, जो रोजाना 2 घंटे दिखाया जायेगा। इस पर 17 करोड़ रूपये खर्च हुए हैं । एक संग्रहालय बनेगा, जिसमें विभिन्न मनीषियों के अलावा महानायक उत्तर कुमार की भी प्रतिमा रहेगी,जो केपीटी के कर्मी रह चुके हैं।

क्रूज पर्यटन को बढ़ावा देने की व्यवस्था की जायेगी, जिससे रोजगार बढ़ेगा । जहाज मरम्मत की सुविधा के लिए कदम उठाये जा रहे हैं। पत्रकार सम्मेलन में जहाजरानी मंत्रालय के सचिव गोपाल कृष्ण तथा कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट के चेयरमैन विनीत कुमार भी उपस्थित थे ।

Leave a Reply

%d bloggers like this: